उपनिषद ज्ञान भाग ~ १५ Fear of death ?

● उपनिषद ज्ञान भाग १५ इसोपनिषद श्लोक १५  हिरण्मयेन पात्रेण सत्यस्यापिहितं मुखम्‌ । 
तत्त्वं पूषन् अपावृणु सत्यधर्माय दृष्टये । १५॥ 
○ हिरण्मय चमक-दमकवाले ढकने से सत्य का मुख ढका हुआ है । 
हे पूषन्‌ ! --अयनो पुष्टि अर्थात्‌ पोषण कर्ता सूर्यदेव;
मैं सत्य- धर्म को देखना चाहता हूं इसलिए उस हीरण्मय पात्र का, या ढक्कन का आवरण  हटा दे, पर्दे को उठा दे ॥१५॥
■ यहां पर हम चिन्मय स्वामी के हिसाब से अर्थ बताएंगे । स्वामी जी कहते हैं कि; इस 15 वे श्लोक में एक ऋषीवर / एक मुनिवर अपने आप मृत्यु के द्वार पर खड़ा पातें है और फिर कुछ चीजों का सोच विचार करते है और इसी कारण से सूर्य देव से कुछ मांगते भी है । वह कहते हैं;  हे सूर्य देव अब मेरी अंतिम घड़ी आ गई है । और मैं सत्य धर्म को देखना चाहता हूं । जब तू अपने इस प्रकाश को फैला कर रखेगा तो मुझे यह भौतिक सृष्टि ही दिखाई देगी । फिर मैं उस सच को  उस परम् ब्रह्म को देख नहीं पाऊंगा । तुम्हारी सुनहरे रंग की आभा मेरे लिए एक पर्दा हो जाएगा । प्रकाश होकर भी पर्दा हो जाएगा । इसलिए हे रवीदेव आप के यह जो सहस्त्र रश्मि / कीरण है उन्हे हटा लो और मुझे सत्य देखने दो । 
यहां पर हम यह बात समझ लेंगे की कितने निर्भय होकर वे मुनीवर मृत्यु के सामने जा पाते हैं । हम तो मृत्यु से क्षण क्षण डरते हैं । उसका उल्लेख भी हम नहीं चाहते हैं । और मृत्यु के डर से ही अपना जीवन भी भयावह कर देते हैं । 
Here We can Learn how ro face the fear of death ? सीखेंगे की कैसे मृत्यु का सामना करना है ? खुद सूर्य देव को बता रहे हैं कि अपने रश्मियों को दूर करो और फिर मुझे उस परम चैतन्य का दर्शन होगा । जब हमें सर्वव्यापी सर्वसाक्षी को देखना समझना कल्पना करना होगा; तो हमें प्रकाशित पेड़ पौधे आदि देखने से बेहतर होगा कि हम अमावस की रात star-studded आकाश को देखें । तब हमें उसकी व्याप्ति का थोड़ा सा अंदाजा लग जाएगा । अनंत अपार परमेश्वर को देखना आसान होगा
आगे के श्लोक भी इस विषय में ही लिखे हैं । वह अगले एपिसोड में देखेंगे ज्यादा जानकारी के लिए इस विषय के इसी नाम का वीडियो मेरे चैनल पर भी देखना ना भूले ।
हरि 🕉️ तत्सत् ।।
आपका अपना, डॉक्टर प्रसाद फाटक. पुणे. भारत.
9822697288




Comments

Popular posts from this blog

herpes treated fast by ayurveda: herpes zoster. PHN or pain after herpes. Herpes simplex well treated. genital herpes.

Dr Prasad phatak treats Nagin ya herpes by Ayurveda very fast

Psoriasis and ayurveda. eczema ayurveda twacha rog ayurveda.