उपनिषद ज्ञान भाग ६ ~ Upanishad wisdom for better life.

■ प्रियजन सबको मेरा प्रणाम. 🙏
उपनिषद ज्ञान भाग ६ ~
॥ अनेजदेकं मनसो जवीयो नेनदेवा आप्नुवन्पुर्वमर्षवत्‌ । 
तद्धावतोऽन्यानत्येति तिष्ठत्तस्मिन्नपो मातरिष्वा दधति ।४॥ 
शब्दार्थ : यह परमात्मा कंपन तक नहीं करता फिर भी मन से अधिक वेगवान है, इंद्रिय उसे प्राप्त नहीं कर सकती । वह इंद्रियों से भी पहले वर्तमान है । यह स्थिर है, फिर भी दौड़ते हुए लोगों को व्यक्ति या प्राणी सब को पीछे छोड़ देता है । उसी के कारण वायु जो स्वयं हल्की है अपने से भारी जल को उठा लेती है ।
भावार्थ -
● कहते हैं कि परमात्मा स्थिर है l आकाश की तरह सभी जगह व्याप्त है तो हिलेगा कंहा ? यह है सब जगह । यह नहीं ऐसी जगह ही नहीं है । तो वह जाएगा कहां और आएगा कहां ? स्थिर है; लेकिन फिर भी मन से भी वेगवान इसलिए है कि वह सब जगह पहुंचा हुआ है । हमारा मन एक क्षण में किसी दूरस्थ सितारे पर जा पहुंचेग। लेकिन वह उसके भी आगे पहलेसे हि है । इसलिये एसा काव्यात्मक भाव से बोला है ।
 ● और कहते हैं कि यह परमात्मा प्राप्त करने के लिए इंद्रिय पर्याप्त नहीं है । इंद्रिय मतलब नाक, कान आंख, त्वचा व जिव्हा । यह सब ज्ञान लेने वाली इंद्रिय है; जो बाहर की हर चीज वह समझ लेती है । यह पंच इंद्रिय इस परम ब्रह्म को पा नहीं सकती; क्योंकि इसका रूप, रस, गंध... कुछ है ही नहीं । देखोगे कैसे ? सुनोगे कैसे ?
● उसे उस परब्रह्म को तो अपने अंदर महसूस करना पडेगा  कभी एक क्षण भी मिल जाए महसूस करने के लिए तो भी काफी हो जाता है । उसमें जो आनंद है वह कहीं भी नही मिलेगा । लेकिन इंद्रियों से परे होना पड़ेगा ।
 ● इंद्रियों के आनंद अपनी जगह है ही । पर उनकी एक मर्यादा है । कितना पाओगे ? कितना खाओगे ? बहुत ज्यादा धन पाया है तो उसे रखोगे कहां ? और फिर रखने की चिंता - कैसे रखें ? 
■ { पर गोंदवलेकर महाराज कहते हैं की कमाना तो है ही और संचय भी करना है । पर धनसंचय करो इतना के वृद्ध काल में अच्छे से नॉर्मल लाइफ जी सको । उससे ज्यादा का कुछ उपयोग भी नहीं है । ज्यादा ज्यादा ज्यादा करके पाओगे तो कहां उसका आनंद ले पाओगे ? परसों अपरिग्रह का अर्थ मैने थोड़ा गलत बताया था - उसका सही अर्थ है संचय मत करो । लेकिन हम कहते हैं कि ठीक है थोड़ा संचय भी जरूरी है । कफल्लक रहके वृद्धावस्था मुश्किल हो जाएगी । }
और परब्रह्म का आनंद अपनी जगह । वह अमर्याद हो सकता है लेकिन उसकी भी मर्यादा है । क्योंकि हम हर क्षण परब्रह्म के आनंद में नहीं रह सकते । यह हमारी मर्यादा भी कह सकते हैं । 
आगे कहते हैं कि परमात्मा हर जगह होने के कारण ही सबको पीछे छोड़ देता है । और सब कुछ वही तो है । वह बिना हिले डोले ही जैसे वायु दिखता नहीं है फिर भी समुद्र के जल को आकाश में उठा सकता है; इस तरह यह पर ब्रह्म बिना हिले डोले बिना दिखे हुए भी सब कुछ हिलाता है, चलाता है, करता है और करवाता है । जय जगत् 🙏
हरि 🕉️ तत्सत् ।।
आपका अपना, डॉक्टर प्रसाद फाटक. पुणे. भारत.
9822697288


Comments

Popular posts from this blog

herpes treated fast by ayurveda: herpes zoster. PHN or pain after herpes. Herpes simplex well treated. genital herpes.

Dr Prasad phatak treats Nagin ya herpes by Ayurveda very fast

Psoriasis and ayurveda. eczema ayurveda twacha rog ayurveda.