उपनिषद ग्यान भाग ७ ~

ॐ तदेजति तन्नेजति तद्‌ दूरे तद्वन्तिके । 
तदन्तरस्य सर्वस्य  तदु सर्वस्यास्य बाह्यत : ।।
 इशोपनिषद  ।। ५ ।।
 ■ शब्दार्थ - वह चलता है वह नही चलता। वह दूर है वह निकट भी है । वह इसके सबके अंतर मे है और इसके सबके बाहर भी है ।
■ भावार्थ : ये जो परब्रह्म है वह हिलता भी नही है फिर भी वह सब को पीछे छोड देता है । 
 हमने देखा है के वो परब्रम्ह सभी जगह पर मौजूद है तो हिलेगा कैसे ? हिलने के लिए उसकी जगह ही नहीं है । स्थिर है । भगवद्गीता मे भी आपको लिखा मिलेगा कि परमात्मा स्थिर है / स्थाई है । 
■ और कहां है की यह सबको पीछे छोड़ देता है । क्योंकि कैसे हैं की यदि आप निकलते हो चाहे जिस वेग से निकले चाहे मन के वेग से निकले अब 1 मिनट के अंदर जहां पहुंचोगे;  उसके पहले ही वह परब्रह्म पहुंच चुका है । क्यों कि वह है ही सब जगह । 
 परमात्मा की सर्व व्यापकता और प्रभुता दिखाने के लिए यह श्लोक का चयन मुनियों ने किया था । अभी मन के बारे में देखते हैं - मन बहुत वेगवान है ; उसके जरी ये आप एक क्षण में हम यहां से अमेरिका पहुंच सकते हैं, चांद पर पहुंच सकते हैं किस सितारे पर भी पहुंच सकते हैं । 
 यह विश्व इतना बड़ा है - आप एस्ट्रोनॉमी यदि पढ़ोगे तो पता चलेगा कीतना बड़ा है यह विश्व की हम सोच भी नहीं सकते । ऐसी ऐसी जगह है की अभ्यास भी नहीं हुआ है । बड़े-बड़े शास्त्रज्ञ भी नहीं जानते है; तो हमारे मन में कैसे आ सकती हैं वे जगह ? लेकिन पहुंचा है भगवान वहां भी । सर्वव्यापी है ।
■ इसी कारण वह सब के अंदर भी है और सब के बाहर भी है । मतलब वह परब्रह्म भगवान मुझ में है, आप में है, उनमें है, प्राणियों में है इसलिए मेरे अंदर भी है, और मेरे बाहर भी है । 
आकाश इतना फैला हुआ है तो उस आकाश में भी है । आकाश में कोई कण नहीं होते । वहां भी ईश्वर है - मतलब कण में है और जहां कण / particle नहीं है; वहां भी वह है ।
■● आज एक थोड़ी अलग बात भी बोलने वाला हूं : जो यह भगवान है, विष्णु है, शंकर है या फिर अल्लाह है, गॉड है, यहोवा है - यह सब ही मनुष्य की कल्पना है । है तो क्या हुआ यदि कल्पना है ? हमें इसका बहुत लाभ है । इस कल्पना का बहुत लाभ है । ( क्या क्या लाभ है वह आप कमेंट में बताइए ) 
सेपियंस नाम की किताब बहुत प्रसिद्ध हो गई है । उसमें लेखक कहता है कि भगवान नहीं है । पर आगे वह कहता है की कंपनी है, देश है - यह सब कल्पना है ।  वह कहता है यह सब कॉन्सेप्टस् है । हम कहते हैं कि यदि कंपनी कॉन्सेप्ट पर आजकल सारी दुनिया ही चल रही है तो हमारी भी भगवान एक कांसेप्ट है तो क्या गलत हुआ ? हम भी उसकी कल्पना करते हैं । आप कंपनी की करते हो, देश की करते हो । हम भगवान की करते हैं ।
कंपनी और देश से बहुत बड़ा, बहुत व्याप्त है यह भगवान का कॉन्सेप्ट । इसलिए इसके लाभ भी कंपनी से बहुत ज्यादा है । यदि इस कॉन्सेप्ट में जितने भी अनेकों अनेक विचार है; उसके चलते / उन्हे जीवन में लाते हैं हम सब लोग; तो बदल जाएगी दुनिया । सोचो और बताओ आपका मत । धन्यवाद । 
हरि 🕉️ तत्सत् ।।
आपका अपना, डॉक्टर प्रसाद फाटक. पुणे. भारत.
9822697288

Comments

Popular posts from this blog

herpes treated fast by ayurveda: herpes zoster. PHN or pain after herpes. Herpes simplex well treated. genital herpes.

Dr Prasad phatak treats Nagin ya herpes by Ayurveda very fast

Psoriasis and ayurveda. eczema ayurveda twacha rog ayurveda.