उपनिषद ज्ञान भाग २. The upanishadas.

📃 उपनिषद ज्ञान भाग 2 : 
हमने भाग 1 में देखा के ईशावास्य उपनिषद के मंगलाचरण में कहां है कि; यह पूरा विश्व एक है, परिपूर्ण है और इसे ही भगवान या परमात्मा कहते हैं । और हम सब उसके छोटे से अंश है । यह जानने से हम विश्व के साथ एकात्मकता का अनुभव करने लगते हैं । 
इस उपनिषद के पहले श्लोक में ॠषी कहते हैं कि; यह सारा जगत् परमात्मा का आवास है । जैसे गठरी में कुछ सामान होगा तो उसे किसी कपड़े ने cover किया हुआ होता है; वैसे यह पूरा जगत उसने आच्छादित करके रखा है ।
जगत् का मतलब है जो गतिशील है वह । तो जगत् का मतलब हुआ फिजिकल वर्ल्ड और मेरी फिजिकल बॉडी और यह पृथ्वी आदि ग्रह सूर्य आदि तारे ! इन सब में गती है । वह सब उसके अंदर है परमात्मा के अंदर है । अर्थात इसका मतलब यह नहीं हुआ की उस परमात्मा के दो भाग हो गए या उसके टुकड़े हो गए । बिल्कुल नहीं हुए । बल्कि हम सभी उसका ही हिस्सा है, हम सब जो है वह गतिशील जगत् और महाभूत पार्थिव है, जो फिजिकल है - जैसे कि यह प्रसाद नाम का शरीर आपका किसी और नाम का शरीर यह सब उसके टेनेंट है किराएदार है । मालिक वही परमात्मा है । इसलिए जानना चाहिए कि; हम सब उस मलिक का दिया हुआ ही खाते हैं । यह नहीं मानना चाहिए कि यह मेरा है, यह मैंने किया है । बल्कि मानना जानना चाहिए कि; उसका है, उसने दिया है । यदि इस भावना से हम उपभोग लेते हैं - उपभोग मतलब जो भी मैं खाता हूं, अच्छे-अच्छे कपड़े पहनता हूं, उत्तम दृश्य देखता हूं, मेरी पत्नी अच्छे-अच्छे गहने पहनती है - यह सब ' प्रसाद ' रूप हो जाता है । उपनिषद यह नहीं कहता कि; भोग मत लीजिए । आप सारे भोग ले सकते हैं परंतु मर्यादा में।
यह नही सोचना की - मैंने कमाया है, मैं ज्यादा से ज्यादा खाऊंगा । जाहिरात विश्व में देखते हैं ना - ' दिल मांगे मोअर ' , 'और चाहिए, गिव्ह मी मोअर ' ?
जब उसका दिया प्रसाद समझ के हम भोग लेंगे; तब यह हव्यास खत्म हो जाएगा । उसका दिया है ना इसलिए अहंकार भी खत्म हो जाएगा । तब ही जा कर जिंदगी सफल हो जाएगी  । जब इस प्रकार से उसका दिया हुआ मानेंगे तो हमें दूसरे का छिनने की इच्छा भी खत्म हो जाएगी । इसलिए उन्होंने कहा है कि किसी का धन मत छीनो । धन मतलब केवल पैसा ही नही पर गहने, खाद्यान्न, अधिकार, जमीन, जायदाद, किसी की वाइफ या हस्बैंड, या किसी की लड़की भी नहीं छिनना है ।
 दूसरे का छिनने से ही यह सारा भ्रष्टाचार इतना फैल गया है । और इस कारण सब दुखी हो गए हैं । यदि पहले श्लोक को पढ़कर अपने जीवन में सभी लोग यह बात गंभीर रूप से लेंगे; तो यह भ्रष्टाचार ही नहीं रहेगा और दुख भी काम हो जाएगा ।
आज के लिए इतना काफी है ।
जय जगत् 🙏
हरि 🕉️ तत्सत् ।।
आपका अपना, डॉक्टर प्रसाद फाटक. पुणे. भारत.

Comments

Popular posts from this blog

herpes treated fast by ayurveda: herpes zoster. PHN or pain after herpes. Herpes simplex well treated. genital herpes.

Dr Prasad phatak treats Nagin ya herpes by Ayurveda very fast

Psoriasis and ayurveda. eczema ayurveda twacha rog ayurveda.